ओम बिड़ला लोक सभा अध्यक्ष के लिए भाजपा प्रत्याशी

एनडीए का बहुमत देखते हुए उनका स्पीकर बनना तय

0
709

जेपी नड्डा को भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत बाद भाजपा ने मंगलवार को फैसला किया है कि राजस्थान के कोटा से पार्टी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा  अध्यक्ष पद के लिए उसके उम्मीदवार होंगे। लोक सभा में भाजपा (एनडीए) का जबरदस्त बहुमत होने के कारण बिड़ला का अध्यक्ष बनना तय है।
ओम बिड़ला मंगलवार को ही नामांकन दाखिल करेंगे। अभी साफ़ नहीं है की कांग्रेस, यूपी या कोइ अन्य इस पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेंगे। यदि बिड़ला के सामने उम्मीदवार हुआ तो बुधवार को सदन में  मतदान होगा। वैसे एनडीए के पास लोकसभा में बहुमत है, ऐसे में बिड़ला का लोकसभा स्पीकर बनना तय है।
लोकसभा अध्यक्ष का नामांकन मंगलवार को ही होना है लिहाजा पद की उम्मीदवारी  को लेकर अटकलें थीं। अभी तक भाजपा की तरफ से तरफ से मीडिया में मेनका गांधी, एसएस अहलूवालिया जैसे नाम सामने थे लेकिन भाजपा ने बिड़ला का चयन करके सबको चौंका दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिड़ला की पत्नी अमिता बिड़ला ने कहा – ”यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है। हम उन्हें चुनने के लिए केबिनेट के बहुत आभारी हैं।
बिड़ला राजस्थान के कोटा से भाजपा के दो बार के सांसद हैं और वे तीन बार विधायक भी रहे हैं। राजस्थान भाजपा में बिड़ला बड़ा नाम हैं और माना जाता है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह उनपर बहुत भरोसा करते हैं। शाह बिड़ला के राजस्थान में संगठन के काम से प्रभावित रहे हैं।