ओमिक्रोन: यूपी में भी रात्रि कर्फ्यू, विवाह समारोह में 200 से ज्यादा लोगों को मंजूरी नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुरुवार शाम मंत्रियों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद देश में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश ने रात का कर्फ्यू घोषित कर दिया है। यूपी में शनिवार (25 दिसंबर) से रात्रि  कर्फ्यू की घोषणा की गयी है जिसके तहत कल रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा।

मध्य प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू पहले ही लगा दिया गया था जबकि उत्तर सरकार ने आज ही इसकी घोषणा की है। इसके तहत कल रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रहेगा और इस दौरान शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति होगी। आयोजनकर्ता को इस तरह के किसी भी कार्यक्रम की सूचना स्थानीय प्रशासन को अग्रिम देनी होगी।

देश में कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने यह घोषणा की है। संभावित खतरे को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है और एक  और कारण क्रिसमस और न्यू इयर के सेलेब्रेशन भी हैं।

उधर आज स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमिक लोगों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में इसके अब तक कुल 358 मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक  यह फिलहाल 33 फीसदी रफ्तार के साथ देश के लोगों को संक्रमित कर रहा है।  अब तक महाराष्ट्र में 88, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, केरल में 29 मामले सामने आए हैं।