एग्जिट पोल में ‘फिर मोदी सरकार’

0
551

लोक सभा चुनाव २०१९ के चुनाव के सातवें चरण के बाद टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में एक बार फिर ”मोदी सरकार” का दावा किया गया है। चुनाव के नतीजे २३ मई को सामने आएंगे।
इन एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को ३०६ सीटें, कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को १३२ और निर्गुट को १०४ सीटें मिलती दिख रही हैं। वोट प्रतिशत को देखें तो एनडीए पर ४१.१ फीसद, यूपीए पर ३१.७ और गैर यूपीए और गैर एनडीए को २७ फीसद मत मिल रहे हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को इस चुनाव में २६२ सीटें मिल रही हैं, अगर २०१४ से तुलना करें तो भाजपा को २० सीटों का नुकसान हो रहा है।
हालाँकि एबीपी के एग्जिट पोल में भाजपा (एनडीए) को बहुमत से चंद सीट कम बताया गया है हालाँकि दूसरे अन्य तमाम चैनल भाजपा के नेतृत्व में एनडीए की बड़ी जीत का दावा अपने एग्जिट पोल में कर रहे हैं।
कांग्रेस की हालत में थोड़ा सुधार इन एग्जिट पोल में बताया गया है हालांकि उसकी सीटें ७८ के आसपास ही पहुँच पा रही हैं। इन एग्जिट पोल से पहले यह कयास लगाया जा रहा था कि इस चुनाव में हंग लोक सभा आ सकती है लेकिन एग्जिट पोल इसे नकार रहे हैं।
इस एग्जिट पोल के ”पोल आफ पोल” के मुताबिक एनडीए २९६ सीट जीत सकता है।  इसका अर्थ है एनडीए २७२ के जादुई आंकड़े को पार कर एक बार फिर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनाएगा। यूपीए को १२६ सीटें और अन्य के खाते में १२० सीटें जाती हुई नजर आ रही हैं।
”जन की बात” के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए ३०५ सीटों पर कब्जा जमाता हुआ नजर आ रहा है। इसका अर्थ ये है कि एनडीए २७२ के जादुई आंकड़े को पार कर एक बार फिर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनाएगा। यूपीए को १२४ सीटें और अन्य के खाते में ११३ सीटें जाती हुई नजर आ रही है।
”न्यूज नेशन” के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए २८६ सीटों पर कब्जा जमाता हुआ नजर आ रहा है। यूपीए को १२२ सीटें और अन्य के खाते में १३४ सीटें जाती हुई नजर आ रही है।
सी- वोटर्स के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए २८७ सीटों पर कब्जा जमाता हुआ नजर आ रहा है। यूपीए को १२८ सीटें और अन्य के खाते में १२७ सीटें जाती हुई नजर आ रही है।