अमेरिका के बुफालो इलाके में भीषण बर्फीले तूफ़ान से 50 लोगों की मौत, जनजीवन ठप

अमेरिका के बुफालो इलाके में जबरदसय बर्फबारी और बर्फ़ीले तूफ़ान से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गयी है। पूर्वोत्तर अमेरिका में बर्फबारी के कारण 3,800 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं।

अधिकारियों के मुताबिक बुफालो में बर्फीले तूफ़ान के बाद बर्फ के ढेर में जीवित या मृत लोगों की तलाश की जा रही है। इसके लावा बड़ी संख्या में वाहन भी बर्फ में दब  गए हैं।

अमेरिका के कई पूर्वोत्तर हिस्सों में बर्फ़ीले तूफ़ान का ख़तरा अभी और बना हुआ है लिहाजा लोगों को सुरक्षित इलाकों में भेजा जा रहा है। पिछले काफी दिन से यह स्थिति बनी हुई है। बर्फबारी से बिजली ठप्प पड़ गयी है और क्षेत्र के नौ राज्यों में 50 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी है।

रिपोर्ट्स के मुताबि वहां जबरदस्त  हिमपात, बर्फीली हवाओं और शून्य तापमान के कारण सोमवार को 3,800 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं। हाल में वहां 15,000 से ज्यादा अमेरिकी उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं।

न्यूयॉर्क में अधिकारियों ने बताया कि यह सदी का सबसे भयंकर बर्फ़ीला तूफ़ान है। अभी यह नहीं कहा जा सकता यह ख़त्म हो गया है। कई पश्चिमी न्यूयॉर्क शहर 30 से 40 इंच बर्फ से ढक गए हैं, जिससे आम जनजीवन ठप हो गया है।