अधीर रंजन चौधरी लोक सभा में कांग्रेस दल के नेता होंगे

0
1002

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता होंगे। पहले कहा जा रहा था कि राहुल गांधी लोक सभा में कांग्रेस के नेता होंगे लेकिन संभवता उनके कांग्रेस अध्यक्ष बने रहने के कारण चौधरी को यह जिम्मेवारी दी गयी है। पिछली लोक सभा में वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस नेता थे लेकिन वे इस बार चुनाव हार गए थे। कांग्रेस के लोक सभा में ५२ सांसद हैं।
नेता का चुनाव करने के लिए मंगलवार सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की काफी देर तक मंथन बैठक हुई। बैठक में राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी भी उपस्थित थे। कांग्रेस ने इसके बाद बंगाल के नेता अधीर चौधरी को लोक सभा में कांग्रेस संसदीय दाल का नेता बनाये जाने की सूचना वाला पत्र लोकसभा को भेजा है। चौधरी ही लोक सभा की सभी महत्वपूर्ण समितियों में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे।
पीएम मोदी ने बुधवार को एक बैठक भी बुलाई है और कांग्रेस इस बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह बैठक पीएम ने ”वन नेशन वन इलेक्शन” पर चर्चा के लिए  बुलाई है। अभी तक कांग्रेस तर्क देकर इस तरह के प्रयास का विरोध करती रही है। देखना होगा पार्टी का इस पर क्या रुख रहता है।
अधीर रंजन चौधरी के साथ-साथ केरल के नेता के सुरेश, पंजाब के मनीष तिवारी और तिरुवनंतपुरम से जीते शशि थरूर भी इस पद की दौड़ में शामिल थे। लेकिन लोकसभा के पांच बार सदस्य अधीर रंजन चौधरी को उनके अनुभव के आधार पर लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुना गया।